दैनिक समसामयिकी 24 जनवरी 2020

वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक 2020 जारी किया गया

हाल ही में INSEAD बिज़नेस स्कूल ने गूगल तथा अडेको ग्रुप की सहायता से तैयार किये गये वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक (Global Talent Competitive Index) को विश्व आर्थिक फोरम की वार्षिक बैठक में जारी किया। इस सूचकांक के द्वारा यह मापा जाता है कि देश तथा शहर किस प्रकार प्रतिभा का विकास करते हैं, उन्हें आकर्षित करते हैं तथा उन्हें रोके रखने (retain) में कितना कामयाब होते हैं। भारत आठ पायदान की छलांग के साथ 72वें स्थान पर पहुँच गया है, पिछले वर्ष भारत 80वें स्थान पर था। भारत की सबसे बड़ी चुनौती प्रतिभाओं को आकर्षित करना तथा उन्हें यहाँ पर बनाये रखना है, इसमें भारत को क्रमशः 92वां तथा 95वां स्थान प्राप्त हुआ। इस सूचकांक में टॉप 3 देश हैं : स्विट्ज़रलैंड, अमेरिका और अमेरिका।

भारत का पहला वॉर मेमोरियल, जहां देश के लिए शहादत देने वाले जानवरों के नाम दर्ज होंगे

पहली बार किसी वॉर मेमोरियल में देश के लिए जान गंवाने वाले जानवरों के नाम दर्ज होंगे। यह स्मारक उत्तर प्रदेश के मेरठ स्थित रिमाउंट एंड वेटरनरी कोर (आरवीसी) सेंट्रल एंड कॉलेज में तैयार होगा। यहां 300 डॉग्स, उनके 350 हैंडलर्स, कुछ घोड़ों और खच्चरों के नाम लिखे जाएंगे।

स्विट्जरलैंड ने सोने का सबसे छोटा सिक्का जारी किया

स्विट्जरलैंड ने दुनिया का सोने का सबसे छोटा सिक्का जारी किया। इसका व्यास करीब 2.96 मिलीमीटर (0.21 इंच) है। जबकि वजन 0.063 ग्राम ( एक ओंस का 1/500वां हिस्सा) है। सिक्का इतना छोटा है कि इसे देखने के लिए एक खास मैग्नीफाइंग ग्लास दिया गया है। इसके एक तरफ महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन की एक लोकप्रिय आकृति उकेरी है, जिसमें वह अपनी जीभ दिखा रहे हैं। स्विट्जरलैंड की राष्ट्रीय टकसाल ने इस सिक्के को तैयार किया है। इस सिक्के का मूल्य एक चौथाई फ्रैंक रखा गया है। इसे ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। लेकिन स्विसमिंट का कहना है कि ऐसे सिर्फ 999 सिक्के ही बनाए गए हैं। एक सिक्का खरीदने के लिए आपको 199 फ्रैंक खर्च करने होंगे।

भारत ग्लोबल करप्शन इंडेक्स में 80वें पायदान पर

ग्लोबल करप्शन परसेप्शन इंडेक्स (वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक) 2019 में भारत के स्कोर में कोई सुधार नहीं हुआ और वह 41 के स्कोर के साथ 80वें रैंक पर है। 2018 में उसकी रैंकिंग 78वीं थी और स्कोर 41 ही था। जिन देशों में सबसे कम भ्रष्टाचार होता है उनमें डेनमार्क और न्यूज़ीलैंड है। इन दोनों देशों का स्कोर 87 है। ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक के दौरान इस सूचकांक को जारी किया।

ग्रीनपीस इंडिया ने जारी की भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची

ग्रीनपीस इंडिया नामक NGO द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार झारखण्ड का झरिया शहर भारत का सबसे प्रदूषित शहर है, इस सूची में दूसरे स्थान पर झारखण्ड का धनबाद शहर है। इस रिपोर्ट के अनुसार देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से 6 शहर उत्तर प्रदेश के हैं। मिजोरम का लुंगलेई शहर देश का सबसे कम प्रदूषित शहर है। इसके लिए ग्रीनपीस इंडिया ने केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का डाटा इस्तेमाल किया है।

कटरीना सकेलारोपोलू ग्रीस की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनीं

कटरीना सकेलारोपोलू हाल ही में ग्रीस की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनीं। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने कटरीना सकेलारोपोलू को ग्रीस के राष्ट्रपति पद के लिए मनोनीत किया। 63 वर्षीय कटरीना सकेलारोपोलू ग्रीस में उच्च स्तर की न्यायधीश हैं। ग्रीस के मौजूदा राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलोस का कार्यकाल इस वर्ष मार्च में समाप्त हो रहा है। ग्रीस के राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है। कटरीना सकेलारोपोलू का जन्म 30 मई, 1956 को हुआ था। वे ग्रीस की 13वीं राष्ट्रपति होंगी। वे 13 मार्च, 2020 को पदभार ग्रहण करेंगी।

फ्रांस भारत के गगनयान मिशन के फ्लाइट सर्जन को देगा प्रशिक्षण

फ्रांस, भारत के सबसे महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष मानव मिशन गगनयान के फ्लाइट सर्जनों को प्रशिक्षित करेगा। यह प्रशिक्षण गगनयान परियोजना का एक अहम पहलू है जिसका उद्देश्य 2022 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष में भेजना है। फ्लाइट सर्जन, भारतीय वायु सेना के डॉक्टर होंगे, जिन्हें एविएशन मेडिसिन का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो अंतरिक्ष यात्रा से पहले, यात्रा के दौरान और उसके बाद भी इन अंतरिक्ष यात्रियों की सेहत की देखभाल के लिए जिम्मेदार होंगे।

फोनपे ने शुरू की एटीएम सुविधा

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने फोनपे एटीएम लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि पहले छोटे पैमाने पर दिल्ली-एनसीआर में इसकी शुरूआत की गयी है। नई सेवा के तहत दुकानदार कंपनी के ग्राहकों के लिए एटीएम के रूप में कार्य करेंगे। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

मुख्यमंत्री सोनोवाल की मौजूदगी में 8 प्रतिबंधित संगठनों के 644 उग्रवादियों ने आत्मसमर्पण किया

असम के 8 प्रतिबंधित संगठनों के 644 उग्रवादियों ने मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल की मौजूदगी में आत्मसमर्पण कर दिया। उग्रवादियों ने 177 हथियार भी पुलिस को जमा करा दिए। असम के डीजीपी भास्कर ज्योति महंत इस बात की पुष्टि की है। सरेंडर करने वाले सदस्य यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा), नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ इंडिया (एनडीएफबी), आरएनएलएफ, केएलओ, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी), नेशनल संथाल लिबरेशन आर्मी (एनएसएलए), आदिवासी ड्रैगन फाइटर (एडीएफ) और नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ बंगाली (एनएलएफबी) के हैं। इनमें उल्फा के 50, एनडीएफबी के 8, सीपीएम का 1, एडीएफ के 178 और एनएलएफबी के 301 सदस्य शामिल हैं। इसी महीने के शुरुआत में एनडीएफबी ने सरकार के
साथ अपना अभियान बंद करने का त्रिपक्षीय समझौता किया था।

सॉफ्टबैंक ने मनोज कोहली को भारत का प्रमुख नियुक्त किया

सॉफ्टबैंक समूह ने मनोज कोहली को भारत का प्रमुख नियुक्त किया है। उन्होंने एसबी (सॉफ्टबैंक) ऊर्जा, जापानी दूरसंचार और निवेश अक्षय ऊर्जा व्यवसाय के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।
POLNET 2.0 का उद्घाटन केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किया

केंद्रीय गृह मामलों के राज्य मंत्री (MHA) नित्यानंद राय ने पुलिस संचार सेवा POLNET 2.0 का उद्घाटन किया। यह मजबूत मल्टी-मीडिया सुविधा से लैस है। POLNET 2.0 एक कैप्टिव सैटेलाइट-आधारित नेटवर्क है जो देश भर में वीडियो, ऑडियो और डेटा कनेक्टिविटी प्रदान करता है, विशेषकर आपदाओं के समय जब नियमित संचार या तो जाम हो जाता है या क्रैश हो जाता है। देश में पोलनेट या पुलिस नेटवर्क सेवाओं का संचालन करने वाले समन्वय निदेशालय पुलिस बेतार (डीसीपीडब्ल्यू) ने कानून-व्यवस्था और आपदा की स्थिति में पुलिस और सुरक्षाबलों के बीच बेहतर संचार के लिये एक नया और उन्नत संचार मंच तैयार किया है। इसके तहत सुदूरवर्ती सीमांत इलाकों और तटीय क्षेत्रों से भी संपर्क स्थापित किया जा सकेगा। डीसीपीडब्ल्यू की स्थापना 1946 में हुई थी और 1950 में इसे गृह मंत्रालय के अधीन किया गया। इसका मुख्य मकसद रेडियो संचार और आवृत्ति आवंटन के लिये राज्य और केंद्रीय पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों के बीच समन्वय स्थापित करना था।

विश्व तीरंदाजी संघ ने भारतीय तीरंदाजी महासंघ का निलंबन समाप्त किया

वैश्विक तीरंदाजी संस्था ने भारतीय तीरंदाजी महासंघ के चुनाव के एक सप्ताह के भीतर उस पर लगा निलंबन हटा दिया है। भारतीय तीरंदाजों को निलंबन के कारण एशियाई चैम्पियनशिप में तटस्थ खिलाड़ियों के तौर पर उतरना पड़ा था। अब वे देश के लिए खेल सकेंगे। भारत को तीन सप्ताह के भीतर लास वेगास में इंडोर विश्व सीरिज में खेलना है। इस बीच, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भारतीय तीरंदाजी संघ का नया अध्यक्ष चुना गया है।

इस्पात मंत्री ने सेल कर्मचारियों के लिए सेल सेवा योजना और पोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय इस्पात मंत्री और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के SERVICE (SAIL Employees Rendering Volunteerism & Initiatives for Community Engagement) scheme और इसके पोर्टल को आज लांच किया है। SERVICE कंपनी की ओर से सेल के कर्मचारियों के लिए जारी की गई स्वयंसेवी योजना (Volunteerism Scheme) है, जिसके जरिये कार्मिक समाज सेवा और स्वैच्छिक परोपकारी गतिविधियों के लिए अपना समय देने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

स्विस बैंक जूलियस बेयर की रिपोर्ट 2020: लक्जरी वस्तुओं के लिए दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में मुंबई, हांगकांग सबसे महंगा

स्विस निजी बैंक जूलियस बेयर द्वारा जारी पहली ग्लोबल वेल्थ एंड लाइफस्टाइल रिपोर्ट 2020 के अनुसार, भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई को लक्जरी जीवन के लिए दुनिया के 28 सबसे महंगे शहरों की सूची में अंतिम (28 वां/सबसे सस्ता) स्थान दिया गया। सूची में हांगकांग दुनिया का सबसे महंगा शहर था।

एक्ज़िम बैंक ग्रामीण विद्युतीकरण के लिए सूरीनाम को 35.80 मिलियन अमरीकी डालर की ऋण सीमा दिया

एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) ने देश के ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम को निधि देने के लिए सूरीनाम सरकार को 35.80 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 250 करोड़ रु।) ऋण दिया है।

मरीजों के लिए स्वास्थ्य ईएमआई कार्ड लॉन्च करने के लिए अपोलो अस्पताल के साथ बजाज फिनसर्व पार्टनर्स

बजाज फिनसर्व के सहयोग से अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप ने डिजिटाइज्ड ‘हेल्थ ईएमआई कार्ड’ लॉन्च किया है जो मरीजों को प्रदान किया जाएगा और उन्हें साढ़े चार लाख रुपये की क्रेडिट सीमा प्रदान की जाएगी। रोगियों के लिए लगभग 600 प्रक्रियाओं को कवर किया जाएगा। अपोलो और बजाज फिनसर्व के बीच यह साझेदारी स्वास्थ्य सेवा के लिए ईएमआई (समान मासिक किस्तों) को सक्षम करने के लिए की गई है।

द स्टोरी ऑफ योगा: बुक फ्रॉम इंडिया टु द कंटेम्परेरी वर्ल्ड बाय एलिस्टेयर नामक पुस्तक का विमोचन किया

“first definitive history” of Yoga, “The Story of Yoga: From India to the Contemporary World” पुस्तक स्कॉटिश सांस्कृतिक इतिहासकार एलिस्टेयर शीयर द्वारा लिखी गई है, जनवरी 2020 के अंत तक जारी की जाएगी और पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित की जाएगी। पुस्तक के बारे में: पुस्तक में भारत में प्राचीन काल से अब तक योग के अभ्यास के बारे में चर्चा की गई है।

इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में जम्मू-कश्मीर सहित केन्द्र्शासित प्रदेशों तथा राज्यों की 16 और केन्द्रीय मंत्रालयों की छह झांकियां शामिल होंगी

इस वर्ष के गणतंत्र दिवस की परेड में 16 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा छह केंद्रीय मंत्रालयों की झांकियां शामिल की जाएंगी। स्‍टार्टअप इंडिया, जल जीवन मिशन तथा वित्‍तीय समावेशन जैसे कुछ विषयों की झांकियां परेड में शामिल होंगी। कुछ अन्‍य झांकियां जयपुर शहर के पुराने इलाके, गुजरात में पाटन के प्रतिष्टित बावड़ी और सिख धर्म के संस्‍थापक गुरू नानकदेव जी की पांच सौ पचासवीं जयंती पर आधारित हैं।

भारत ने मालदीव को खसरे के टीके की 30 हजार डोज़ की खेप भेजी है

भारत ने मालदीव को खसरे के टीके की 30 हजार डोज़ की खेप भेजी है। मालदीव ने खसरा के प्रसार के बाद भारत से टीका भेजने का अनुरोध किया था। मालदीव के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अब्‍दुल्‍ला अमीन ने भारत को इस पहल के लिए धन्‍यवाद देते हुए भारतीय राजदूत को एक पत्र भी दिया है। हालांकि, मालदीव ने इस बीमारी को समाप्‍त घोषित कर दिया गया था लेकिन पिछले एक सप्‍ताह के दौरान चार लोग इस बीमारी से पॉज़िटिव पाए गए हैं।

इंडियन ऑयल ने घाना के पेट्रोलियम क्षेत्र में सहयोग करने के लिए किया समझौता

इंडियन ऑयल ने घाना की राष्ट्रीय एलपीजी प्रमोशन नीति के उचित निष्पादन के लिए घाना के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत इंडियन ऑयल घाना के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण को तकनीकी विशेषज्ञता और सहायता प्रदान करेगा। इस समझौता ज्ञापन से पेट्रोलियम के क्षेत्र में भारत और घाना के बीच संबंध मजबूत होने की संभावना है, क्योंकि इंडियन ऑयल घाना में एलपीजी सुविधा को फिर से शुरू करने की इसकी योजना के सफल निष्पादन में सहयोग करेगा।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने यूएन के एड्स कार्यक्रम में की शिरकत

नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया ने स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF) में संयुक्त राष्ट्र के एड्स कार्यक्रम (UNAIDS) के उच्च-स्तरीय गोलमेज कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम का विषय ‘एक्सेस फॉर ऑलः लीवरेजिंग इनोवेशंस, इंवेस्टमेंट्स एंड पार्टनरशिप्स फॉर हेल्थ’ हैं। यूएन के इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य एड्स पर वैश्विक कार्रवाई के बीच तालमेल बिठाना और इसके प्रभाव को कम करना है। इसकी स्थापना 1994 में की गई थी।

तेरहवां जयपुर साहित्‍योत्‍सव शुरू

राजस्‍थान में जयपुर साहित्‍य उत्‍सव शुरू हुआ। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने इसका उद्घाटन करते हुए इसे जयपुर का गौरव बताया। उन्‍होंने कहा कि इस साहित्‍य उत्‍सव के कारण लोग राजस्‍थान की संस्‍कृति को पहचानते हैं। यह साहित्‍य उत्‍सव पिछले 13 वर्ष से हर साल आयोजित किया जा रहा है।

भारतीय निशानेबाज दिव्यांशु और अपूर्वी ने मेयटन कप में जीता स्वर्ण पदक

ऑस्ट्रिया में चल रहे मेयटन कप में दो भारतीय निशानेबाजो अपूर्वी चंदेला और दिव्यांश सिंह पंवार ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। अपूर्वी चंदेला ने महिला वर्ग की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि अंजुम मौदगिल ने कांस्य पदक जीता। दिव्यांश सिंह पंवार ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जबकि दीपक कुमार ने कांस्य पदक जीता।

Ind-Ra : भारत की GDP FY21 के लिए 5.5% तक बढ़ने का अनुमान

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने कहा है कि अगले वित्त वर्ष यानी 2020-21 में भी देश की विकास रफ्तार सुस्त रह सकती है। इंडिया रेटिंग्स के मुताबिक देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सिर्फ 5.5 फीसदी बढ़त होने का अनुमान है।

भारतीय एसएमबी में जी सूट लाने के लिए एयरटेल ने गूगल क्लाउड के साथ साझेदारी की

भारती एयरटेल लिमिटेड (एयरटेल के रूप में भी जाना जाता है), एक भारतीय वैश्विक दूरसंचार सेवा कंपनी, ने क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा प्रदाता Google क्लाउड के साथ साझेदारी की है, जिसके तहत Airtel Google के G Suite द्वारा छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (SMB) को प्रदान की जाने वाली सेवाओं की पेशकश करेगा। ) भारत में, जो पहले से ही एयरटेल की सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) सेवाओं के ग्राहक हैं।

Reliance Jio UPI पेमेंट्स फीचर लॉन्च करने वाला पहला टेलीकॉम ऑपरेटर

Reliance Industries Ltd (RIL) का टेलीकॉम ऑपरेटर Reliance Jio, UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) पेमेंट्स स्पेस लॉन्च करने वाला पहला भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है। इस प्रकार Reliance Jio अब अन्य निजी UPI भुगतान प्रदाताओं जैसे Paytm, Google Pay और PhonePe के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।