दैनिक समसामयिकी 26 जनवरी 2020

पद्म पुरस्कार 2020 का ऐलान

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। इस बार 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 16 को पद्म भूषण और 118 को पद्मश्री पुरस्कार दिया जाएगा। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को मरणोपरांत पद्म विभूषण देने का ऐलान किया गया है। वहीं पीवी सिंधु और मनोहर पर्रिकर को पद्म भूषण से नवाजा जाएगा।


राजस्थान : विधानसभा में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पास

राजस्थान विधानसभा ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव पास किया। केरल और पंजाब के बाद ऐसा प्रस्ताव पास करने राजस्थान तीसरा राज्य बन गया है। हालांकि, राजस्थान विधानसभा में सीएए के साथ ही एनपीआर में हुए संशोधनों को लेकर भी संकल्प पास हुआ। राजस्थान पहला राज्य है, जहां एनपीआर के संशोधनों को लेकर कोई संकल्प पास किया गया है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये

हाल ही में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय तथा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। इस MoU पर दीनदयाल अन्त्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत हस्ताक्षर किये गये हैं। इस MoU का उद्देश्य ज़मीनी स्तर पर ग्रामीण संस्थानों को मज़बूत बनाना है। इसके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रोज़गार का सृजन करके निर्धन व वंचित लोगों के जीवन को सुधारने के लिए प्रयास किया जाएगा।

पुणे में 4004 छात्रों ने बनाई लाइव ह्यूमन पेंटिंग, गिनीज बुक में दर्ज हुआ रिकॉर्ड

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पुणे में 4 हजार छात्रों ने एक जगह जमा होकर 4 लाइव ह्यूमन पेंटिंग बनाई। इन पेंटिंग्स का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। जील एजुकेशन सोसाइटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में 4004 छात्र शामिल हुए। इसे बनाने के लिए कार्ड बोर्ड का इस्तेमाल किया गया। सभी ने मिलकर राजमाता जीजाबाई, छत्रपति शिवाजी महाराज, सरदार तान्हाजी मालुसरे और तिरंगे का पोट्रेट बनाया।

कोरोनावायरस के कारण बॉक्सिंग क्वालिफायर मुकाबले की मेजबानी चीन से छिनी, अब जॉर्डन में होंगे

टोक्यो ओलिंपिक गेम्स के लिए चीन में होने वाले बॉक्सिंग क्वालियर मुकाबले अब जॉर्डन में खेले जाएंगे। कोरोनावायरस के कारण चीन से इसकी मेजबानी छीन ली गई है। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी की बॉक्सिंग टास्क फोर्स (बीटीएफ) ने इसकी घोषणा की। एशियन/ओशियाना क्वालिफाइंग इवेंट अब जॉर्डन की राजधानी अम्मान में 3 से 11 मार्च तक होंगे।

प्रधानमंत्री जॉनसन ने यूरोपियन यूनियन से बाहर होने के समझौते पर हस्ताक्षर किए, 31 जनवरी को ब्रेग्जिट तय

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूरोपियन यूनियन (ईयू) से बाहर होने के समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। जॉनसन ने डील पर हस्ताक्षर के दौरान कहा कि देश के लिए यह शानदार पल है। 2016 के जनमत संग्रह का नतीजा आखिरकार लागू होने वाला है। उम्मीद है कि इससे दोनों (यूके और ईयू) के बीच सालों से हो रही बहस और अलगाव में कमी आएगी।

वर्ल्ड ब्रेस्टफ्रीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव के सर्वेक्षण में स्तनपान दर में श्रींलका को प्राप्त हुआ पहला स्थान

हाल ही में वर्ल्ड ब्रेस्टफ्रीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव (WBTi) द्वारा स्तनपान दर पर 97 देशों का सर्वेक्षण किया गया, इस सर्वेक्षण में श्रीलंका को पहला स्थान हासिल हुआ। श्रीलंका को 100 में से 91 अंक प्राप्त हुए। श्रीलंका में माताओं व बच्चों के पोषण पर काफी बल दिया जा रहा है। इस सर्वेक्षण में 10 सूचकों के आधार पर देशों का मूल्यांकन किया जाता है। इस सर्वेक्षण में श्रीलंका के बाद क्यूबा, बांग्लादेश, गाम्बिया और बोलीविया का स्थान है। इस सर्वेक्षण में भारत को 78वां स्थान प्राप्त हुआ है, भारत का स्कोर 45 है। वर्ल्ड ब्रेस्टफ्रीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव (WBTi) देशों की रैंकिंग के लिए तीन कलर कोड – ग्रीन, ब्लू और येलो का इस्तेमाल करता है। श्रीलंका सर्वोच्च कलर कोड ‘ग्रीन’ को हासिल करने वाला एकमात्र देश है। वर्ल्ड ब्रेस्टफ्रीडिंग ट्रेंड्स इनिशिएटिव (WBTi) को 2004 शुरू किया गया था, इसे दिल्ली में बेस्ड Breastfeeding Promotion Network Of India के विशेषज्ञों द्वारा शुरू किया गया था।

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 26 भारतीय शब्द शामिल किए गए

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के नए संस्करण में आधार, चॉल, डब्बा, हड़ताल और शादी जैसे 26 नए भारतीय अंग्रेजी शब्दों को शामिल किया गया है। डिक्शनरी के इस 10वें संस्करण में 384 भारतीय अंग्रेजी शब्द हैं। इस संस्करण में चैटबोट, फेक न्यूज और माइक्रोप्लास्टिक जैसे 1000 नए शब्द भी शामिल किए गए हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस की प्रबंध निदेशक फातिमा दादा ने बताया कि इनमें से 22 शब्द मुद्रित शब्दकोश में, जबकि अन्य चार डिजिटल संस्करण में शामिल किए गए हैं।

‘विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (स्टेम) में महिलाएं – भविष्‍य की परिकल्‍पना करना: नये क्षितिज’ पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन

जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने नई दिल्‍ली स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में 23 एवं 24 जनवरी, 2019 को ‘विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (स्टेम) में महिलाएं – भविष्‍य की परिकल्‍पना करना: नये क्षितिज’ पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित किया। विज्ञान के क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए ‘स्‍टेम’ क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्‍य से यह सम्‍मेलन आयोजित किया गया।

पश्चिम बंगाल सब्जी उत्पादन, आंध्र प्रदेश फलों में 2018-19 में सबसे ऊपर

कृषि मंत्रालय के द्वारा जारी डाटा के अनुसार पिछल वर्ष पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 29.55 मिलियन टन सब्जियों का उत्पादन किया गया। यह देश के कुल सब्जी उत्पादन का 15.9% था। 2017-18 में सब्जियों के उत्पादन में उत्तर प्रदेश सबसे आगे था, इस वर्ष उत्तर प्रदेश 27.71 मिलियन टन के साथ दूसरे स्थान पर है। फलों के उत्पादन में आंध्र प्रदेश 17.61 मिलियन टन उत्पादन के साथ पहले स्थान पर है, जबकि महाराष्ट्र 10.82 मिलियन टन उत्पादन के साथ दूसरे स्थान पर है।

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने ढाका में ई-पासपोर्ट लॉन्च किया; दक्षिण एशिया का पहला और दुनिया में 119 वां ई-पासपोर्ट

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री (पीएम), शेख हसीना वाजेद ने देश के लिए मुजीब सेंचुरी ईयर गिफ्ट के रूप में बांग्लादेश के ढाका में ई-पासपोर्ट लॉन्च किया है। ई-पासपोर्ट सुविधा पाने वाला दक्षिण एशिया में बांग्लादेश पहला देश है और दुनिया का 119 वां देश है। 1998 में यह सुविधा शुरू करने वाला मलेशिया दुनिया का पहला देश है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने वर्ष 2020 के लिए दक्षिण एशिया चुनाव प्रबंधन संस्थाओं के फोरम की अध्यक्षता ग्रहण की

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने वर्ष 2020 के लिए दक्षिण एशिया चुनाव प्रबंधन संस्थाओं के फोरम की अध्यक्षता ग्रहण कर ली है। फोरम के निवर्तमान अध्यक्ष बंगलादेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के.एम.नुरुलहुदा ने नई दिल्ली में फोरम की 10वीं वार्षिक बैठक में श्री अरोड़ा को फोरम का लोगो सौंपा।

भारत और ब्राजील के बीच व्‍यापार और निवेश, तेल औेर गैस, साइबर सुरक्षा और सूचना तकनीक जैसे विभिन्‍न विषयों पर सहयोग को बढाने के लिए 15 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए

भारत और ब्राजील के बीच व्‍यापार और निवेश, तेल औेर गैस, साइबर सुरक्षा और सूचना तकनीक जैसे विभिन्‍न विषयों पर सहयोग को बढाने के लिए 15 समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत आये ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायेर मेसियास बोल्‍सोनारो के बीच हुई वार्ता के बाद ये समझौते हुए।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 54 लोगों को जीवन रक्षा पदक पुरस्‍कार 2019 प्रदान करने को अपनी मंजूरी दी है

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 54 लोगों को जीवन रक्षा पदक पुरस्‍कार 2019 प्रदान करने को अपनी मंजूरी दी है। इनमें सात लोगों को सर्वोत्‍तम जीवन रक्षा पद‍क, आठ लोगों को उत्‍तम जीवन रक्षा पदक और 39 लोगों को जीवन रक्षा पदक प्रदान किया जाएगा। पांच पुरस्‍कार मरणोपरान्‍त दिये जा रहे हैं। इन पुरस्‍कारों के लिए सभी क्षेत्रों के लोग पात्र होते हैं। पुरस्‍कार संबंधित मंत्रालय, संगठन और राज्‍य सरकारें प्रदान करेंगी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 71वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर शौर्य और रक्षा पदक प्रदान करने को मंजूरी दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 71वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के जवानों और रक्षा से संबंधित अन्य लोगों को शौर्य और रक्षा पदक प्रदान करने को मंजूरी दे दी है। 11वीं गोरखा राइफल्स की लेफ्टिनेंट कर्नल ज्योति लामा, सेनावायु रक्षा के मेजर के बिजेन्द्र सिंह, पैराशूट दस्ते के नायब सुबेदार नरेन्द्र सिंह, जम्मू-कश्मीर लाइट इंफेंट्री के नायक नरेश कुमार और बिहार रेजीमेंट के सिपाही कर्मदेव ओरांव को शौर्य चक्र प्रदान किया जाएगा। जाट रेजीमेंट के नायब सुबेदार सोमवीर को मरनोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह सहित सेना के 19 वरिष्ठ अधिकारियों को परम विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किया जाएगा। कुल मिलाकर आठ युद्ध सेवा पदक, चार उत्तम युद्ध सेवा पदक, 32 अति विशिष्ट सेवा पदक, 76 विशिष्ट सेवा पदक और 151 सेना पदक प्रदान किए जाने की घोषणा की गई है।

मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों में प्रत्येक शनिवार को प्रार्थना के बाद संविधान की प्रस्तावना पढ़ना अनिवार्य

मध्य प्रदेश सरकार ने स्कूलों में प्रत्येक शनिवार को प्रार्थना के बाद संविधान की प्रस्तावना पढ़ना अनिवार्य कर दिया है। स्कूली शिक्षा विभाग ने बताया कि इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिये गये हैं।

इंडसइंड बैंक ने की संपत्ति प्रबंधन मंच की शुरुआत

निजी क्षेत्र के इंडसइंड बैंक ने संपत्ति प्रबंधन मंच पायनियर बैंकिंग की शुरुआत की है। इसके जरिये अमीर उपभोक्ताओं को सेवाएं दी जाएंगी।

नितिन गडकरी ने 3 लाख करोड़ रुपये की परियोजना की निगरानी के लिए ‘GATI’ वेब पोर्टल लॉन्च किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (एमओआरटीएच) नितिन जयराम गडकरी ने ‘PRAGATI’ की तर्ज पर 3 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की निगरानी के लिए एक ऑनलाइन वेब पोर्टल ‘GATI’ शुरू किया है, ‘PRAGATI’ पोर्टल परियोजनाओं की निगरानी के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा उपयोग किया जाता है।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का नया उपन्यास ‘बलवा’ जारी किया जाएगा

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी जल्द ही 1990 के दशक में भारत में होने वाली घटनाओं पर आधारित एक काल्पनिक कहानी हिंदी उपन्यास बलवा जारी करेंगे। यह डायमंड पॉकेट बुक्स द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।

मेघालय दिवस समारोह के अवसर पर शिलांग में पहली बार शांति और सौहार्द उत्सव का आयोजन किया गया

एक सप्ताह तक चलने वाले मेघालय दिवस समारोह के अवसर पर शिलांग में पहली बार शांति और सौहार्द उत्सव का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने इस कार्निवल जुलूस का नेतृत्व किया। इसमें राज्य के विभिन्न समुदायों और पड़ोसी क्षेत्रों की सांस्कृतिक झाकियां प्रस्तुत की गई।

रूस होगा कलकत्ता अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में थीम कंट्री

44वें कलकत्ता पुस्तक मेले का उद्घाटन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा भारत में रूस के एम्बेसडर निकोली रिशातोविच द्वारा किया जाएगा। इस बार इस पुस्तक मेले के लिए रूस को फोकल थीम कंट्री चुना गया है। इस पुस्तक मेले का आयोजन 29 जनवरी से 9 फरवरी के बीच किया जायेगा। इसमें लगभग 20 देश हिस्सा लेंगे।

पाकिस्तान ने किया गजनवी मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने हाल ही में ‘गजनवी’ मिसाइल का प्रशिक्षण लांच किया, यह बैलिस्टिक मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह मिसाइल सतह से सतह तक मार कर सकती है। इसकी रेंज 290 किलोमीटर है। इससे पहले पाकिस्तान ने अगस्त, 2019 में गजनवी मिसाइल का परीक्षण किया था। गजनवी बैलिस्टिक मिसाइल को हत्फ-3 के नाम से भी जाना जाता है।

भारतीय निर्वाचन आयोग को ट्यूनीशिया और पपुआ न्यू गिनी के EC के साथ MoU पर ह्स्ताक्षर की मंजूरी

भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) को पपुआ न्यू गिनी निर्वाचन आयोग और ट्यूनीशिया के चुनाव के लिए स्वतंत्र उच्च प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है. MoU का उद्देश्य चुनावी प्रबंधन और प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाना है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहायता, अर्ली चाइल्डहुड में देखभाल, तेल और प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में सहयोग और भारत और ब्राजील के बीच भूविज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में समझौतों को भी मंजूरी दी है.

भारतीय रोवर दत्तू भोकानल पर से हटा प्रतिबंध

रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने भारतीय रोवर दत्तू भोकानल पर से प्रतिबंध हटा दिया है. उन्हें रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा खेल से 2 साल की अवधि के लिए मार्च, 2019 में निलंबित कर दिया गया था. उन्हें 2018 एशियाई खेलों के दौरान एकल स्कल्स रेस बीच में छोड़ने के आरोपों के खिलाफ निलंबित कर दिया गया था. रोवर से निलंबन को 23 जनवरी, 2020 से प्भारवी रूप से हटा दिया गया है और उन्हें अप्रैल 2020 में दक्षिण कोरिया में होने वाली ओलंपिक योग्यता रेगत्ता के लिए तैयारी करने की अनुमति दी गई है.

भारती एयरटेल और वेस्टर्न यूनियन ने मनी ट्रांसफर सर्विस के लिए समझौता किया

वेस्टर्न यूनियन कंपनी, ने भारत की सबसे बड़ी एकीकृत दूरसंचार सेवा कंपनी, भारती एयरटेल के – एयरटेल पेमेंट्स बैंक और एयरटेल अफ्रीका पीएलसी के साथ भागीदारी की है, ताकि भारत के लाखों ग्राहक अपने बैंक खातों और अफ्रीका में 14 देशों में मोबाइल वॉलेट प्राप्त कर सकें।

संचार संसाधन इकाई की स्थापना के लिए NIRDPR ने यूनिसेफ के साथ साझेदारी की

राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान (NIRDPR), केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन ने UNICEF (संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष), हैदराबाद (तेलंगाना) के साथ साझेदारी की ताकि ‘संचार संसाधन यूनिट(CRU)’ स्थापित किया जा सके।

भारत और विश्व बैंक ने महाराष्ट्र के कृषि और ग्रामीण परिवर्तन परियोजना के लिए $ 210 मिलियन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार, महाराष्ट्र सरकार और विश्व बैंक (WB) ने महाराष्ट्र के कृषि व्यवसाय और ग्रामीण परिवर्तन परियोजना के लिए $ 210 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह परियोजना महाराष्ट्र में किसानों को प्रतिस्पर्धी कृषि मूल्य श्रृंखलाओं में भाग लेने में मदद करेगी, कृषि व्यवसाय को बढ़ाएगी जिससे वस्तुओं की उत्पादकता बढ़ेगी। महाराष्ट्र के सभी 36 जिलों में परियोजना को लागू किया जाएगा और इससे लगभग 1 मिलियन किसान परिवारों को लाभ होगा।

‘कयामत की घड़ी’ का इशारा- दुनिया परमाणु और जलवायु संकट के खतरे से सिर्फ ‘100 सेकंड’ पीछे

वैज्ञानिकों ने परमाणु युद्ध और जलवायु संकट के खतरे का संकेत देने वाली कयामत की घड़ी यानी ‘डूम्सडे क्लॉक’की सुई को आधी रात 12 बजे के 100 सेकंड पीछे ला दिया है। डूम्स डे क्लॉक के मुताबिक आधी रात होने में जितना कम वक्त रहेगा, दुनिया परमाणु और जलवायु संकट के खतरे के उतने ही करीब होगी। यह घड़ी 1947 से काम कर रही है, जो बताती है कि दुनिया पर परमाणु हमले की आशंका कितनी अधिक है। इस बार सुई का कांटा 73 साल के इतिहास में सबसे अधिक तनावपूर्ण मुकाम पर बताया गया है। अमेरिका और रूस के शीतयुद्ध के दौरान भी इसका कांटा आधी रात से 120 सेकंड दूर रखा गया था, लेकिन पहली बार घड़ी का कांटा 120 सेकंड के अंदर चला गया है। परमाणु वैज्ञानिकों की जो टीम इस कांटे को आगे या पीछे करती है, उसमें 13 नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक भी शामिल हैं। परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए काम करने वाली संस्था ‘ग्लोबल जीरो’ के कार्यकारी निदेशक डेरेक जॉनसन ने कहा कि धरती-समुद्र का बढ़ता तापमान और घड़ी में सिर्फ 100 सेकंड का अंतर रह जाना यह बताता है कि हम खतरे के मुहाने तक आ चुके हैं।

ओडिशा के पूर्व मंत्री जगन्नाथ राउत का निधन

काग्रेस के वरिष्ठ नेता सह पूर्व मंत्री 78 वर्षीय जगन्नाथ राउत का निधन हो गया। भद्रक जिला के धामनगर ब्लॉक अंतर्गत बाहरबिल गांव में जन्मे जगन्नाथ राउत धाम नगर विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रहने के साथ राज्य के स्वास्थ्य मंत्री, नगर विकास मंत्री रहे।