दैनिक समसामयिकी 27 जनवरी 2020

सरकार ने कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए 24 घंटे हेल्पलाइन शुरू की

केन्‍द्र ने कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी देने के लिए 24 घंटे हेल्‍पलाइन शुरू की है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के निर्देश के तहत 9 1 – 1 1 – 2 3 9 7 8 0 4 6 नंबर की हेल्‍पलाइन शुरू की गई है। इस बीच, सात केन्‍द्रीय दल देश में कोरोना वायरस के नियंत्रण और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्‍यों और हवाई अड्डों का आज दौरा कर रहे हैं। ये हवाई अड्डे हैं- नई दिल्‍ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्‍नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और कोच्चि । चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 56 हो गई है। इस वायरस से वहां दो हजार 64 लोग संक्रमित हुए हैं।

भारतीयता की भावना को अभिव्‍यक्‍त करने वाला, सप्‍ताहभर का भारत पर्व-2020

भारत पर्व, 2020 26 से 31 जनवरी, 2020 तक लाल किले के सामने ज्ञान पथ और लाल किला मैदान में मनाया जा रहा है। भारत पर्व का उद्देश्य भारतीयों को भारत के विभिन्न पर्यटन स्थानों की यात्रा करने और ‘देखो अपना देश’ की भावना का संचार करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए रूस के साथ गंगा-वोल्गा संवाद आयोजित

नई दिल्ली में, सभ्यताओं का गंगा-वोल्गा नामक संवाद, रूस पर प्रख्यात भारतीय विशेषज्ञों और भारत पर रूसी विशेषज्ञों के बीच सम्पन्न हुआ। संवाद का विचार प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और रूसी संघ के राष्ट्रपति महामहिम श्री व्लादिमीर पुतिन के बीच विचार-विमर्श से निकला था।

केरल में भारत की पहली सुपर फैब लैब का उद्घाटन किया गया

देश की पहली सुपर फैब प्रयोगशाला का केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने रिमोट से उद्घाटन किया। यह प्रयोगशाला यहां केरल स्टार्टअप मिशन (कुसुम) के एकीकृत स्टार्टअप परिसर में शुरू की गयी है। सुपर फैब से आशय ऐसी प्रयोगशाला से है जो पूरी तरह डिजिटल फैब्रिकेशन का काम करती है। डिजिटल फैब्रिकेशन में 3डी प्रिटिंग भी शामिल है। यह अमेरिका के बाहर इकलौती और देश की पहली सुपर फैब प्रयोगशाला है। इसका परिचालन अमेरिका के मैसाच्यूसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के साथ मिलकर किया जाएगा। दुनिया में फैब लैब की अवधारणा एमआईटी के बिट्स और एटम्स केंद्र के मौजूदा निदेशक डॉ. नील गर्शनफेल्ड ने पेश की थी। उन्होंने 17 साल पहले अमेरिका में पहली फैब लैब खोली थी।

ब्रिटेन ने जारी किया 50 पेंस का ब्रेक्जिट सिक्का

ब्रिटेन के चांसलर साजिद जाविद ने 50 पेंस (आधा पौंड) का विशेष ब्रेक्जिट सिक्का जारी किया। इस पर ‘सभी देशों के साथ शांति, समृद्धि और दोस्ती’ लिखा है। साथ ही 31 जनवरी की तारीख भी दर्ज है। इसी दिन ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन (ईयू) से बाहर हो जाएगा। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 25 जनवरी को ईयू से बाहर होने के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। 31 जनवरी को यह समझौता लागू होते ही पूरे देश में 30 लाख ब्रेक्जिट सिक्के जारी किए जाएंगे।

अमेरिकी प्रशासन ने ‘बर्थ टूरिज्म’ के नाम पर दूसरे देशों से आने वाली गर्भवती महिलाओं पर रोक लगाने के लिए नई पाबंदियों का ऐलान किया

अमेरिकी प्रशासन ने यह घोषणा की है कि दूसरे देशों से आने वालीं गर्भवती महिलाओं को टेंपररी विजिटर (B-1/B-2) वीजा नहीं दिया जाएगा। अमेरिका में ‘बर्थ टूरिजम’ पर रोक लगाने के लिए ये पाबंदियां लगाई गई हैं। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि नए नियमों का संबंध हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा से भी है और इसमें ‘बर्थ टूरिजम’ के जरिए आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाना भी शामिल है। गौरतलब है कि अमेरिका में जन्म लेने वाले बच्चों को अब तक अमेरिकी पासपोर्ट प्राप्त होने का प्रावधान था।

भारत ने ओजोन को नुकसान पहुंचाने वाले रसायन हाइड्रो क्लोरो फ्लोरो कार्बन (एचसीएफसी 141बी) को चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया

मूलत: एचसीएफसी 141बी का इस्तेमाल फोम के निर्माण में किया जाता है। इसे कठोर पॉलीयूरेथेन फोम के निर्माण के लिये उपयोग में लाया जाता था। मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार भारत ने ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने वाली पर्यावरण हितैषी प्रौद्योगिकी को अपनाने का ही रास्ता चुना है। इस पहल के साथ ही भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जो गैर ओजोन क्षरण प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे वैश्विक ताप वृद्धि पर नियंत्रण किया जा सके।

पुरुष टुकड़ी का नेतृत्व कर कैप्टन तान्या ने रचा इतिहास

देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर सेना की सिग्नल कोर की कैप्टन तान्या शेरगिल पुरुष सैन्य टुकड़ियों का नेतृत्व करने वाली महिला अफसर बनी। इससे पहले 70वें गणतंत्र दिवस पर कैप्टन भावना कस्तूरी ने पिछले साल पुरुष दस्ते का नेतृत्व किया था। कैप्टन भावना कस्तूरी पहली महिला हैं, जिन्होंने गणतंत्र दिवस पर पुरुष दस्ते का नेतृत्व किया और कैप्टन तानिया शेरगिल ऐसा करने वाली दूसरी महिला हैं। नागपुर विश्वविद्यालय से आइटी में बीटेक तान्या पंजाब के होशियारपुर से हैं।

एयर इंडिया ने गणतंत्र दिवस पर 30 हजार से ज्‍यादा तिरंगे झंडे यात्रियों को बांटे

एयर इंडिया ने गणतंत्र दिवस पर जनजातीय शिल्पियों द्वारा बनाये गये राष्‍ट्रीय ध्‍वज दिल्‍ली, मुम्‍बई, कोलकाता, चेन्‍नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और श्रीनगर हवाई अड्डों में अपने यात्रियों को भेंट किये। विशेष तरह की सामग्री से बने 30 हजार से ज्‍यादा तिरंगे झंडे यात्रियों को बांटे गये। देश की राष्‍ट्रीय विमान कंपनी ने श्रीनगर के लालचौक में एक विशाल होर्डिंग भी लगाई, जिसमें हैप्‍पी रिपब्लिक डे का संदेश दिया गया था। यह पहला अवसर है, जब एयर इंडिया ने श्रीनगर में इस तरह की होर्डिंग लगवाई है। यात्रियों को बांटे गये तिरंगे झंडे मध्‍यप्रदेश के सहरिया जनजातीय दस्‍तकारों ने बनाए है। इन्‍हें बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया गया कागज, कपास की लुग्‍दी और कपड़े की कतरनों से बनाया गया है और बेहतरीन किस्‍म का है। इन झंडों में गेंदा और मेथी के बीज भी चिपकाये गये है, जो झंडे के इस्‍तेमाल के बाद उगकर हरियाली फैलाएगे। इस्‍तेमाल करने के बाद झंडे को 24 घंटे पानी में भिगोने के बाद बीजों को उगाने के लिए मिट्टी में रोपा जा सकता है।