दैनिक समसामयिकी 31 जनवरी 2020

दैनिक समसामयिकी लेटेस्ट करंट अफेयर्स करंट जीके रेलवे भर्ती बोर्ड राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन विद्युत उत्पादन निगम इत्यादि के लिए महत्वपूर्ण दैनिक समसामयिकी लेटेस्ट करंट अफेयर्स इस प्रकार हैं

यूरोपीय संसद ने ब्रिटेन के साथ ब्रेक्जिट समझौते को मंजूरी दी

यूरोपीय यूनियन (ईयू) की संसद ने गरमा-गरम बहस के बाद ब्रेक्जिट समझौते को मंजूरी दे दी। अब ब्रिटेन 31 जनवरी को ईयू से अलग हो जाएगा। चार साल तक चले घटनाक्रम के बाद यूरोपीय यूनियन की संसद ने 49 के मुकाबले 621 मतों के बहुमत से ब्रेक्जिट समझौते पर मुहर लगा दी। इस समझौते पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले साल के अंत में ईयू के 27 अन्य नेताओं के साथ वार्ता के बाद अंतिम रूप दिया था। ब्रिटेन ने जून-2016 में हुए जनमत संग्रह में ब्रेक्जिट को मंजूरी दी थी। हालांकि ब्रिटेन अभी इस साल के आखिर तक ईयू की आर्थिक व्यवस्था में बना रहेगा, लेकिन उसका नीतिगत मामलों कोई दखल नहीं होगा और न ही वह ईयू का सदस्य रह जाएगा। ब्रिटेन ईयू से अलग होने वाला पहला देश है।

सम्प्रीती IX : मेघालय में किया जाएगा भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन

भारत और बांग्लादेश के बीच 3 फरवरी से 16 फरवरी, 2020 के बीच “सम्प्रीती” युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जाएगा। इस अभ्यास का आयोजन मेघालय में किया जाएगा। यह युद्ध अभ्यास भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग का हिस्सा है। द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की दृष्टि से यह अभ्यास काफी महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि यह दोनों देशों के बीच सैन्य अभ्यास का 9वां संस्करण है। इस अभ्यास में दोनों देशों के सैनिक आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन में हिस्सा लेंगे।

चीन विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हथियार उत्पादक देश : SIPRI

स्वीडिश अनुसन्धान संस्थान Stockholm International Peace Research Institute (SIPRI) ने हाल ही में नई रिपोर्ट जारी की है। इस नई रिपोर्ट एक मुताबिक अमेरिका के बाद चीन विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हथियार उत्पादक देश है। 2017 में प्रकाशित SIPRI की रिपोर्ट में चीन विश्व में 6वें स्थान पर था। हालिया रिपोर्ट में चीन रूसी कंपनियों से भी आगे निकल गया है, इससे पहले चीन रूसी कंपनियों से रक्षा उपकरण आयात किया करता था।

टेरी ने नई दिल्ली में वर्ल्ड सस्टेनेबल समिट 2020 का किया आयोजन

द वर्ल्ड सस्टेनेबल समिट 2020 नई दिल्ली में द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI) द्वारा आयोजित किया जाने वाला वार्षिक कार्यक्रम है। इस वर्ष की थीम : ‘टुवर्ड्स 2030: मेकिंग द काउंट काउंट’ हैं। इस बैठक में सस्टेनेबल एक्शन डायलॉग्स, क्षेत्रीय संवाद, कॉरपोरेट कॉन्क्लेव, आईएफएटी दिल्ली 2020 (स्वच्छ प्रौद्योगिकी की प्रदर्शनी), युवा स्वयंसेवक कार्यक्रम शामिल हैं। यह आयोजन अब एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम बन गया है जो विकासशील क्रियाओं पर केंद्रित है।

रानी बनीं वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल विश्व की पहली हॉकी खिलाड़ी बन गईं, जिन्होंने प्रतिष्ठित ‘वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीता। ‘ द वर्ल्ड गेम्स ’ ने विश्व भर के खेल प्रेमियों द्वारा 20 दिन के मतदान के बाद विजेता की घोषणा की। भारतीय हॉकी की सुपरस्टार रानी वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019 हैं। पिछले साल भारत ने एफआइएच सीरीज फाइनल्स जीता था और रानी को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। रानी की अगुआई में ही भारत ने तीसरी बार ओलंपिक गेम्स के लिए क्वालीफाई किया। हाल में पदमश्री पुरस्कार के लिए चुनी गईं रानी हैं।

नेपाल ने सबसे अधिक ऊंचाई पर फैशन शो आयोजित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में की एंट्री

नेपाल ने पृथ्वी पर अब तक के सबसे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र पर फैशन शो का आयोजन कर एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। माउंट एवरेस्ट फैशन रनवे का आयोजन एवरेस्ट बेस कैंप के पास काला पत्थर पर तक़रीबन 5340 मीटर (17515 फीट) की ऊंचाई पर किया गया। इस फैशन शो में इतिहास रचने के लिए 10 अलग-अलग देशों की 18 सुपरमॉडल्स ने रैंप वॉक किया। यह शो नेपाल सरकार के विजिट नेपाल 2020 कार्यक्रम का हिस्सा था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड टाइटल ने इसे अपने रिकार्डो की सूची में डाला और भारत के डॉ. पंकज गुप्ता और नेपाल की सुश्री रमीला नेमकुल और श्री रिकेन महारजन सहित आयोजकों को प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। इस फैशन शो का मुख्य उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाना और दुनिया को यह संदेश देना था कि नेपाल अब सभी गतिविधियों के लिए गंतव्य है।

रोनाल्डो के इंस्टाग्राम पर 20 करोड़ फॉलोअर्स, यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले व्यक्ति

पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के इंस्टाग्राम पर 20 करोड़ फॉलोअर्स हो गए हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे पहले व्यक्ति बन गए हैं। रोनाल्डो से ज्यादा सिर्फ इंस्टाग्राम के ही सबसे ज्यादा 33 करोड़ फॉलोअर्स हैं। तीसरे नंबर पर अमेरिका की सिंगर एरियाना ग्रांडे हैं। उन्हें 17.3 करोड़ लोग फॉलो करते हैं।

कनाडा की सिंक्लेयर सबसे ज्यादा 185 अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाली फुटबॉलर

कनाडा की महिला फुटबॉल टीम की कप्तान क्रिस्टिन सिंक्लेयर (36) अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल (महिला एवं पुरुष) में सबसे ज्यादा 185 गोल करने वाली खिलाड़ी बनीं। उन्होंने सेंट किट्स एंड नेविस के खिलाफ टेक्सास में हुए ओलिंपिक क्वालिफायर मैच में यह उपलब्धि हासिल की। इस कनाडाई खिलाड़ी ने मैच के 23 मिनट में दो गोल दागकर अमेरिका की ऐबी वैम्बैक के 184 गोल का रिकॉर्ड तोड़ा। कनाडा ने यह मैच 11-0 से जीता। ईरान के अली डेई पुरुषों में सबसे अधिक 109 गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। वे 100 गोल करने वाले इकलौते फुटबॉलर हैं।

बाला देवी का स्कॉटलैंड के रेंजर्स एफसी से करार, विदेशी क्लब से जुड़ने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर

भारतीय फुटबॉल टीम की फॉरवर्ड बाला देवी (29) स्कॉटलैंड के क्लब रेंजर्स एफसी से 18 महीने का करार करने जा रही हैं। ऐसा करने वाली बाला देश की पहली महिला फुटबॉलर हैं। उन्होंने नवम्बर में रेंजर्स के साथ ट्रायल्स में हिस्सा लिया था और इसी के बाद उनके इस करार का रास्ता साफ हुआ। अब वे अंतरराष्ट्रीय क्लीयरेंस मिलने पर क्लब से जुड़ेंगी। बाला देवी रेंजर्स के लिए खेलने वाली पहली एशियाई इंटरनेशनल फुटबॉलर बन जाएंगी।

बजट निर्माण में असम रहा प्रथम स्थान पर : ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा किये गये सर्वेक्षण में बजट निर्माण प्रक्रिया में असम को पहला स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि ओडिशा को दूसरा तथा आंध्र प्रदेश को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। बजट निर्माण प्रक्रिया के मामले में गोवा, महाराष्ट्र और पंजाब को काफी नीचे का रैंक प्राप्त हुआ है।

BSE ने ICE फ्यूचर्स यूरोप के साथ लाइसेंसिंग समझौते पर किए हस्ताक्षर

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) फ्यूचर्स यूरोप के साथ लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) फ्यूचर्स यूरोप वैश्विक एक्सचेंज और क्लीयरिंगहाउस का संचालक है। भारत दुनिया में कच्चे तेल के सबसे बड़े उपभोक्ताओं और आयातकों में से एक है इसीलिए ब्रेंट क्रूड का भारतीय कच्चे तेल बाजार के साथ गहरा संबंध है। यह समझौता रुपए के-वर्चस्व वाले ब्रेंट बेंचमार्क कीमतों तक पहुंचने के लिए भारतीय ऊर्जा उत्पादों के लिए जगह बनाएगा और बाजार सहभागियों की जरूरतों और हितों को पूरा करेगा।

असम राइफल्स द्वारा नागालैंड में किया गया युद्ध स्मारक का निर्माण

असम राइफल्स ने नागालैंड में 357 शहीदों के सम्मान में युद्ध स्मारक का निर्माण किया। इन 357 शहीदों ने उत्तर पूर्वी राज्यों में उग्रवाद के विरुद्ध कार्य किया। यह राज्य में बनाया गया इस प्रकार का पहल स्मारक है। इस प्रकार के स्मारक का निर्माण असम मोकोकचुंग में भी किया गया है। इस युद्ध स्मारक का निर्माण गोलाकार में किया गया है।असम राइफल्स भारत का सबसे पुराना अर्धसैनिक बल है, इसका गठन वर्ष 1835 में किया गया था।

पहली बार सूर्य की स्पष्ट तस्वीरें मिलीं: सतह दानेदार है और हर दाना आकार में फ्रांस से बड़ा

वैज्ञानिकों ने पहली बार सूर्य की सबसे स्पष्ट तस्वीरें खींचने में कामयाबी हासिल की है। इन्हें हवाई के नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के डेनियल के इनौय टेलिस्कोप (डीकेआईएसटी) से लिया गया है। इसमें सूर्य की सतह ग्रेन्यूलर स्ट्रक्चर (दानेदार) की तरह दिख रही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हर दाना आकार में फ्रांस से बड़ा है। टेलिस्कोप ने सूर्य के 30 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर किया। हवाई में एक पहाड़ के शिखर पर टेलिस्कोप स्थापित किया गया है।

ICICI बैंक ने शुरू की ‘आईबॉक्स’ सर्विस

आईसीआईसीआई बैंक ने ‘आईबॉक्स‘ (iBox) नाम से नई सेल्फ-सर्विस डिलीवरी सुविधा दी है। इस सुविधा के तहत अब ग्राहक अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और रिटर्न चेक जैसी को ब्रांच से 24 घंटे सातों दिन (24×7) ले सकेंगे। बैंक ने इसे 17 शहरों की 50 शाखाओं में शुरू किया है। आईबॉक्स टर्मिनल्स को बैंक की शाखाओं के परिसर के बाहर लगाया गया है, जिसे बैंक के बंद होने के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

चीन में होने वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप एक साल टली

चीन के नानजिंग में होने वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स इंडोर चैम्पियनशिप कोरोनावायरस के कारण एक साल के लिए टल गई। वर्ल्ड एथलेटिक्स अथॉरिटी ने बताया कि यह टूर्नामेंट इसी साल 13 से 15 मार्च तक होना था। अब मार्च 2021 में होगा। पहले इस टूर्नामेंट को दूसरे देश में कराने पर चर्चा हुई, लेकिन सहमति नहीं बन सकी।

अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेला 2020

34वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले का आयोजन 1 से 16 फरवरी के बीच किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेले का आयोजन प्रतिवर्ष सूरजकुंड मेला प्राधिकरण तथा हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा केन्द्रीय पर्यटन, वस्त्र उद्योग, संस्कृति तथा विदेश मंत्रालय के सहयोग से किया जाता है। इस वर्ष सूरजकुंड मेले का थीम राज्य हिमाचल प्रदेश है। सूरजकुंड मेले का आयोजन हरियाणा के फरीदाबाद में किया जाता है।

बीटिंग द रीट्रीट समारोह के साथ गणतंत्र दिवस कार्यक्रम संपन्न हुआ

29 जनवरी, 2020 को दिल्ली में बीटिंग द रीट्रीट कार्यक्रम हुआ, इस कार्यक्रम के साथ ही गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का आधिकारिक समापन हुआ। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई अन्य गणमान्य अतिथि शरीक हुए। बीटिंग द रीट्रीट समारोह का आयोजन नईं दिल्ली के ऐतिहासिक विजय चौक पर किया जाता है।

रूस, कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए चीन के साथ अपनी सीमा बंद कर रहा है

रूस ने कहा है कि वह कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए चीन के साथ अपनी सीमा बंद कर रहा है। रूसी विदेश मंत्रालय ने बताया कि वह चीन के नागरिकों को इलेक्‍ट्रोनिक वीजा जारी करना बंद करेगा, जिसका इस्‍तेमाल सुदूरपूर्व और पश्चिमी रूस के विभिन्‍न भागों में प्रवेश करने के लिए किए जाने की आवश्‍यकता है। रूस ने अपने नागरिकों को भी सलाह दी है कि चीन की यात्रा करने से बचें। रूस में अभी तक इस वायरस के किसी रोगी की पुष्टि नहीं हुई है।

फाइटर स्क्वाड्रन को मिले दो हजार से ज्यादा योद्धा और तकनीशियन

भारतीय वायुसेना अपनी युद्धक इकाइयों को और आक्रामक बनाने के लिए उसमें बड़ा ढांचागत बदलाव कर रही है। इससे उसके युद्धक विमानों के स्क्वाड्रन (बेड़े) में बीस फीसद की बढ़ोतरी हुई है। ऐसा करके भारतीय वायुसेना को युद्ध अभियानों के लिए तैयार किया जा रहा है। दो हजार से अधिक योद्धाओं और तकनीशियनों को पिछले कुछ महीनों में एयरफोर्स के जंगी बेड़े में शामिल किया गया है। वायुसेना के इन जांबाज अफसरों को मुख्यालय और कमांड मुख्यालयों से बुलाया गया है।

UPI, RuPay लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं यदि MDR शून्य

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई), जो खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली के संचालन के लिए एक संगठन है, ने बैंकों को एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) और रुपे कार्ड लेनदेन पर इंटरचेंज शुल्क हटाने का अनुरोध किया है, जब तक कि व्यापारी छूट दर ( MDR) शून्य रहता है।

FICCI ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का 5% का अनुमान लगाया है; FY21 में 5.5% तक पहुंच सकता है

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), भारत के व्यापारिक संगठनों के एक संघ, अपने ‘इकोनॉमिक आउटलुक सर्वे 2020’ में 2019-20 के लिए भारत की वार्षिक औसत जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के 5% की वृद्धि का अनुमान लगाया है। यह राष्ट्रीय सांख्यिकीय संगठन (NSO) की अनुमानित विकास दर (5%) के अनुरूप है।

डॉ. प्रताप चौहान को बेल्जियम के ब्रुसेल्स में आयुर्वेद रत्न पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया

आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन के प्रणेता डॉ. प्रताप चौहान को यूरोपीय संसद में आयुर्वेद दिवस समारोह के दौरान ब्रुसेल्स, बेल्जियम में प्रतिष्ठित आयुर्वेद रतन पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया है।

भारत की गीता सभरवाल थाईलैंड में संयुक्त राष्ट्र समन्वयक नियुक्त

भारत की गीता सभरवाल को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने थाईलैंड के संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) निवासी समन्वयक (आरसी) के रूप में नियुक्त किया है।

बजाज ऑटो : राहुल बजाज 50 साल बाद कार्यकारी भूमिका छोड़ेंगे

राहुल बजाज(75) बजाज ऑटो के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद छोड़ेंगे। उनका कार्यकाल 31 मार्च 2020 को खत्म हो रहा है। इसके बाद राहुल बजाज नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर की भूमिका में आ जाएंगे यानी ग्रुप के फैसलों में उनका सीधा दखल नहीं होगा।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता तुषार कांजीलाल का 85 वर्ष की आयु में निधन

प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरणविद्, शिक्षाविद और लेखक तुषार कांजीलाल का कोलकाता, पश्चिम बंगाल में निधन हो गया। उनका जन्म 1 मार्च, 1935 को नोआखली, बांग्लादेश में हुआ था और 1967 में मार्क्सवादी विचारधाराओं से आकर्षित हुए और राजनीति को छोड़ दिया था।

केरल की पूर्व मंत्री एम. कमलम का 93 वर्ष की आयु में निधन

केरल की पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम कलाम का 93 वर्ष की आयु में केरल के कोझिकोड में निधन हो गया। कमलम 1980 और 1982 में कलपेट्टा, केरल से दो बार राज्य विधानसभा के लिए चुनी गई।और 1982-1987 तक के करुणाकरन कैबिनेट में सहकारिता मंत्री के रूप में भी कार्य किया।