करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स 23 जनवरी 2020

  1. हाल ही में जारी वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
    a. 42
    b. 45
    c. 51
    d. 63
  2. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष सुभाष चंद्र बोस जयंती मनाई जाती है?
    a. 23 जनवरी
    b. 22 जनवरी
    c. 21 जनवरी
    d. 20 जनवरी
  3. हाल ही में किस देश ने दक्षिण एशिया क्षेत्र में पहली बार ई-पासपोर्ट सुविधा आरंभ की?
    a. भारत
    b. बांग्लादेश
    c. पाकिस्तान
    d. श्रीलंका
  4. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा-वर्ग के भीतर जातियों के उप-वर्गीकरण की जांच के लिए गठित आयोग के कार्यकाल को कितना समय बढ़ाने को मंजूरी दी है?
    a. तीन माह
    b. चार माह
    c. पांच माह
    d. छह माह
  5. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किस देश में 22 जनवरी 2020 को महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय कन्वेशन सेंटर का उद्घाटन किया?
    a. चीन
    b. रूस
    c. नाइजीरिया
    d. सूडान
  6. किस देश ने हाल ही में ओजोन को नुकसान पहुंचाने वाले रसायन हाइड्रो क्लोरो फ्लोरो कार्बन (एचसीएफसी 141बी) को चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया?
    a. भारत
    b. नेपाल
    c. चीन
    d. पाकिस्तान
  7. दक्षिण अमेरिका के किस देश को हाल ही में G-77 समूह की अध्यक्षता दी गयी है?
    a. ब्राज़ील
    b. गुयाना
    c. अर्जेंटीना
    d. चिली
  8. हाल ही में किस संस्था द्वारा वैश्विक गरीबी उन्मूलन पर ध्यान केंद्रित करने हेतु ‘टाइम टू केयर’ नामक रिपोर्ट का प्रकाशन किया गया है?
    a. ऑक्सफैम
    b. विश्व स्वास्थ्य संगठन
    c. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
    d. अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ
  9. हाल ही में वैज्ञानिकों ने किस देश के मच्छरों में पाए गए एक नए वायरस को यादा यादा वायरस (Yada Yada Virus) का नाम दिया है?
    a. भारत
    b. नेपाल
    c. चीन
    d. ऑस्ट्रेलिया
  10. हाल ही में जारी वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारत किस स्थान पर है?
    a. 50
    b. 72
    c. 80
    d. 65

उत्तर:

  1. c. 51
    ब्रिटिश संस्थान ‘द इकोनॉमिस्ट ग्रुप’ द्वारा इकोनॉमिक इंटेलीजेंस यूनिट (ईआईयू) की ओर से जारी 2019 की सूची में भारत को 51वां स्थान मिला है. वैश्विक लोकतंत्र के सूचकांक में भारत पिछले वर्ष की तुलना में दस पायदान नीचे आ गया है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में नागरिकों की लोकतांत्रिक स्वतंत्रता की स्थिति एक वर्ष में कम हुई है. इस सूची में चीन 153वें स्थान पर है जबकि नार्वे शीर्ष पर और उत्तर कोरिया सबसे अंतिम 167वें स्थान पर है.
  2. a. 23 जनवरी
    23 जनवरी 2020 को सुभाष चंद्र बोस की 123वीं जयंती मनाई गई. नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 में हुआ था. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने सोवियत संघ, जर्मनी, जापान जैसे देशों की यात्रा की और ब्रिटिश सरकार के खिलाफ सहयोग मांगा. इसके बाद जापान में उन्होंने आजाद हिंद फौज की स्थापना की थी. उन्होंने जर्मनी में आज़ाद हिंद रेडियो भी आरंभ किया था. यह माना जाता है कि 18 अगस्त 1945 को एक विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी.
  3. b. बांग्लादेश
    बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 22 जनवरी 2020 को देश के नागरिकों के लिए ई-पासपोर्ट सुविधा आरंभ की. बांग्लादेश दक्षिण एशिया में यह सुविधा आरंभ करने वाला पहला देश बन गया है, जहां इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट सेवा दी जाती है. बांग्लादेश में 69 पासपोर्ट केन्द्रों द्वारा ई-पासपोर्ट उपलब्ध कराये जायेंगे. ई-पासपोर्ट में इलेक्ट्रिक चिप के माध्यम से पासपोर्ट धारक की जानकारी स्टोर की जाती है तथा पारंपरिक पासपोर्ट की तुलना में अधिक सिक्योरिटी फीचर लगाए जाते हैं.
  4. d. छह माह
    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संविधान के अनुच्छेाद 340 के अंतर्गत आयोग के कार्यकाल को छह महीने बढ़ाकर 31 जुलाई तक करने का फैसला किया है. मंत्रिमंडल ने आयोग के मौजूदा कार्य क्षेत्र में अन्यक बिंदुओं को जोड़ने की भी मंजूरी दी है. इसमें अन्य पिछड़ा वर्ग की केंद्रीय सूची में प्रविष्टियों और किसी भी पुनरावृत्ति, अस्पष्टता, विसंगतियों और वर्तनी या प्रतिलेखन की त्रुटियों को सुधारने की सिफारिश करना शामिल है.
  5. c. नाइजीरिया
    विदेश मंत्री एस. जयशंकर और नाइजीरिया के राष्ट्रपति महमादाओ इसोफो ने संयुक्त रूप से महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया. महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस पर अफ्रीका में आरंभ किया गया यह पहला कन्वेंशन सेंटर है. यह कन्वेंशन सेंटर एक विशाल, आधुनिक और पर्यावरण के अनुकूल सुविधा के रूप में डिजाइन किया गया है. एस जयशंकर भारत के पहले विदेश मंत्री हैं जिन्होंने नाइजीरिया की यात्रा की है.
  6. a. भारत
    मूलत: एचसीएफसी 141बी का इस्तेमाल फोम के निर्माण में किया जाता है. इसे कठोर पॉलीयूरेथेन फोम के निर्माण के लिये उपयोग में लाया जाता था. मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार भारत ने ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने वाली पर्यावरण हितैषी प्रौद्योगिकी को अपनाने का ही रास्ता चुना है. इस पहल के साथ ही भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जो गैर ओजोन क्षरण प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे वैश्विक ताप वृद्धि पर नियंत्रण किया जा सके.
  7. b. गुयाना
    जी-77 की अध्यक्षता 2019 में फिलिस्तीन के पास थी. जी-77 की स्थापना साल 1964 में जिनेवा में की गयी थी. यह विकासशील देशों का अंतरसरकारी संगठन है. भारत भी इस समूह का सदस्य है. जी-77 समूह में 134 देश शामिल हैं. जी-77 विकासशील देशों को अंतरसरकारी समूह है. जी-77 समूह की मूल स्थापना 77 देशों ने मिलकर की थी.
  8. a. ऑक्सफैम
    इस रिपोर्ट के अनुसार आर्थिक असमानता का कारण अत्यधिक गरीबी और अधिकतम धन पर कुछ लोगों का नियंत्रण होना है. वर्ष 2019 में पूरे विश्व के 2,153 अरबपतियों के पास 4.6 बिलियन लोगों से अधिक संपत्ति है. ऑक्सफैम एक प्रमुख गैर-लाभकारी समूह है जो 19 स्वतंत्र चैरिटेबल संगठनों का एक संघ है. ऑक्सफैम की स्थापना 1942 में हुई. इसका मुख्यालय केन्या की राजधानी नैरोबी में स्थित है.
  9. d. ऑस्ट्रेलिया
    यह एक अल्फावायरस है. अल्फावायरस, पाज़िटिव-सेंस सिंगल-स्ट्रेंडेड आरएनए वायरस के एक जीनोम के साथ छोटे, गोलाकार, आवरण युक्त विषाणु (virus) होते हैं. यह वायरस के एक ऐसे समूह से संबंधित है जिसमें चिकुनगुनिया वायरस और ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस जैसे अन्य अल्फावायरस शामिल हैं. ये मुख्य रूप से मच्छरों द्वारा प्रसारित होते हैं.
  10. b. 72
    यह सूचकांक दुनिया के देशों को उनकी तरक्की करने, प्रतिभाओं को अपने साथ बनाये रखने और आकर्षित करने की उनकी क्षमता के आधार पर तैयार किया जाता है. इसी आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है. वैश्विक प्रतिभा के मामले में प्रतिस्पर्धा को मापने वाले इस सूचकांक में दुनिया के 132 देशों को शामिल किया गया है.